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शिक्षा

स्कूल शिक्षा व्यवस्था के सामुदायिक स्वामित्व के माध्यम से जिला आधारित, विकेंद्रीकृत विशिष्ट योजना और कार्यान्वयन की रणनीति के माध्यम से प्राथमिक शिक्षा को सार्वभौमिक बनाने के लिए सर्व शिक्षा अभियान एक व्यापक योजना है। यह योजना पूरे देश को अपने भीतर ही शामिल कर लेती है अन्य सभी प्रमुख सरकारी शैक्षिक हस्तक्षेप हैं जिसमे अभियान 2010 तक 6-14 आयु वर्ग के बच्चों के लिए उपयोगी और प्रासंगिक प्राथमिक शिक्षा प्रदान करना है। 2001-02 से सभी 22 जिलों में सर्व शिक्षा अभियान जेईपीसी द्वारा लागू किया जा रहा है।

सर्व शिक्षा अभियान क्या है

सार्वभौमिक प्राथमिक शिक्षा के लिए एक स्पष्ट समय सीमा के साथ एक कार्यक्रमदेश भर में गुणवत्ता की बुनियादी शिक्षा की मांग पर प्रतिक्रिया।बुनियादी शिक्षा के माध्यम से सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने का एक अवसर
पंचायती राज संस्थानों, स्कूल प्रबंधन को प्रभावी ढंग से शामिल करने का प्रयास।
समितियां, गांव और शहरी स्लम स्तर की शिक्षा समितियां, माता-पिता,
‘शिक्षक’ संघ, मदर टीचर संघ, आदिवासी स्वायत्त परिषद, प्राथमिक के प्रबंधन में परिषदों और अन्य जमीनी स्तर संरचनाएं
पूरे देश में सार्वभौमिक प्राथमिक शिक्षा के लिए राजनीतिक इच्छा का एक अभिव्यक्ति।
केन्द्रीय, राज्य और स्थानीय सरकार के बीच एक साझेदारी।
प्राथमिक शिक्षा का स्वयं के दृष्टिकोण को विकसित करने के लिए राज्य के लिए अवसर

सर्व शिक्षा अभियान के उद्देश्य

स्कूल में सभी बच्चे, शिक्षा गारंटी केंद्र, वैकल्पिक स्कूल,
2003 तक ‘बैक टू स्कूल’ शिविर
2007 तक सभी बच्चों को प्राथमिक शिक्षा का पांच साल पूरा होना
सभी बच्चों को 2010 तक आठ साल की प्राथमिक विद्यालय पूर्ति
जीवन के लिए शिक्षा पर जोर देने के साथ संतोषजनक गुणवत्ता की प्राथमिक शिक्षा पर    ध्यान केंद्रित करें।
2007 तक प्राथमिक स्तर पर सभी लिंग और सामाजिक श्रेणी के अंतराल को पूरा करें            2010 तक प्राथमिक शिक्षा स्तर
2010 तक सार्वभौमिक अवधारण

एसएसए कार्यक्रम के लिए केंद्रीय व्यापक रणनीतियाँ

संस्थागत सुधार – एसएसए के एक भाग के रूप में, वितरण प्रणाली की दक्षता में सुधार के लिए केंद्रीय और सरकारें सुधारों का संचालन करती हैं। राज्यों को शैक्षिक प्रशासन, स्कूलों में उपलब्धियों के स्तर, वित्तीय मुद्दों, विकेन्द्रीकरण और सामुदायिक स्वामित्व, राज्य शिक्षा अधिनियम की समीक्षा, शिक्षक तैनाती के युक्तिकरण और शिक्षकों की भर्ती, निगरानी और मूल्यांकन सहित उनके प्रचलित शिक्षा प्रणाली का एक आंकलन करना होगा। लड़कियों की शिक्षा का दर्जा, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और वंचित समूह, निजी स्कूलों और ईसीसीई के बारे में नीति। कई राज्यों ने प्राथमिक शिक्षा के लिए वितरण प्रणाली में सुधार के लिए पहले ही कई बदलाव किए हैं।

सतत वित्तपोषण – सर्व शिक्षा अभियान प्राथमिक आधार पर आधारित है कि प्राथमिक शिक्षा के हस्तक्षेप का वित्तपोषण स्थायी होना चाहिए। यह केंद्र और राज्य सरकारों के बीच वित्तीय साझेदारी पर दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य की मांग करता है।

सामुदायिक स्वामित्व – प्रभावी विकेंद्रीकरण कार्यक्रम के माध्यम से स्कूल पर आधारित हस्तक्षेप के सामुदायिक स्वामित्व की मांग करता है। यह महिलाओं के समूह, वीईसी के सदस्यों और पंचायती राज संस्थानों के सदस्यों की भागीदारी के कारण संवर्धित होगा।

संस्थागत क्षमता निर्माण – एसएसए राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर के संस्थानों जैसे एनआईईएपीए / एनसीईआरटी / एनसीटीई / एससीईआरटी / एसआईईएमएटी / डीआईईटी के लिए एक प्रमुख क्षमता निर्माण भूमिका निभाता है। गुणवत्ता में सुधार के लिए संसाधन व्यक्तियों और संस्थानों के एक स्थायी समर्थन प्रणाली की आवश्यकता होती है।

मुख्यधारा शैक्षणिक प्रशासन में सुधार – इसमें संस्थागत विकास, नए तरीकों की प्रेरणा और लागत प्रभावी और कुशल तरीके से अपनाने के लिए मुख्यधारा शैक्षिक प्रशासन में सुधार की आवश्यकता है।

पूर्ण पारदर्शिता के साथ समुदाय आधारित निगरानी – कार्यक्रम में एक समुदाय आधारित निगरानी प्रणाली होगी शैक्षिक प्रबंधन सूचना प्रणाली (ईएमआईएस) सूक्ष्म नियोजन और सर्वेक्षण से समुदाय-आधारित सूचनाओं के साथ स्कूल स्तर के डेटा से जुड़ा होगा। इसके अलावा, प्रत्येक विद्यालय को सभी जानकारी को समुदाय के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जिसमें प्राप्त अनुदान भी शामिल है। इस उद्देश्य के लिए हर स्कूल में एक नोटिस बोर्ड लगाया जाएगा।

योजना के एक यूनिट के रूप में आवास – एसएसए नियोजन की इकाई के रूप में आवास के साथ नियोजन के लिए समुदाय आधारित दृष्टिकोण पर काम करता है। जिला योजनाओं को तैयार करने के लिए आवास योजनाओं का आधार होगा।

समुदाय के लिए जवाबदेही – एसएसए में शिक्षकों, अभिभावकों और पीआरआई के बीच सहयोग, साथ ही साथ समुदाय के लिए उत्तरदायित्व और पारदर्शिता की परिकल्पना की गई है।

लड़कियों की शिक्षा की प्राथमिकता – लड़कियों की शिक्षा, विशेषकर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यकों से संबंधित सभी शिक्षाएं सर्व शिक्षा अभियान में एक प्रमुख चिंता का विषय होगी।

विशेष समूहों पर फोकस – शैक्षिक प्रक्रिया में एससी / एसटी, अल्पसंख्यक समूहों, शहरी वंचित बच्चों, अन्य वंचित समूहों के बच्चों और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों की भागीदारी पर ध्यान दिया जाएगा।

प्री-प्रोजेक्ट चरण – एसएसए देश भर में एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध प्री-प्रोजेक्ट चरण के साथ शुरू होगा जो कि डिलीवरी और निगरानी प्रणाली में सुधार के लिए क्षमता विकास के लिए बड़ी संख्या में हस्तक्षेप करता है। इनमें घरेलू सर्वेक्षण, समुदाय आधारित माइक्रोप्रोलाइनिंग और स्कूल मानचित्रण, समुदाय के नेताओं के प्रशिक्षण, विद्यालय स्तर की गतिविधियों, सूचना प्रणाली की स्थापना, कार्यालय उपकरण, नैदानिक ​​अध्ययन आदि के लिए प्रावधान शामिल हैं।

गुणवत्ता पर जोर – एसएसए पाठ्यक्रम, बाल-केंद्रित गतिविधियों और प्रभावी शिक्षण सीखने की रणनीतियों में सुधार के माध्यम से बच्चों के लिए प्राथमिक और उपयोगी स्तर पर शिक्षा बनाने पर एक विशेष जोर देता है।

शिक्षकों की भूमिका – एसएसए ने शिक्षकों की महत्वपूर्ण और केंद्रीय भूमिका को मान्यता दी है और उनके विकास की जरूरतों पर बल दिया, ब्लॉक संसाधन केंद्रों / क्लस्टर संसाधन केंद्रों की स्थापना, योग्य शिक्षकों की भर्ती, पाठ्य-संबंधित सामग्री के विकास में भागीदारी के माध्यम से शिक्षक विकास के अवसर , कक्षा की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करना और शिक्षकों के लिए एक्सपोजर विज़िट्स जो सभी शिक्षकों के बीच मानव संसाधन विकसित करने के लिए प्रारूप तैयार किए गए हैं।

जिला प्राथमिक शिक्षा योजना – एसएसए फ्रेमवर्क के अनुसार, प्रत्येक जिले में एक जिला प्राथमिक शिक्षा योजना तैयार करेंगे, जिसमें सभी निवेशों को दर्शाया जाएगा और प्राथमिक शिक्षा क्षेत्र में एक समग्र और अभिसरण दृष्टिकोण के साथ आवश्यक होगा। एक परिप्रेक्ष्य योजना होगी जो कि यूईई प्राप्त करने के लिए लंबी अवधि में गतिविधियों को एक ढांचा देगा। वहां एक वार्षिक कार्य योजना और बजट भी होगा जो उस वर्ष में किए जाने वाली प्राथमिकता की गतिविधियों की सूची देगा। परिपेक्ष्य योजना कार्यक्रम कार्यान्वयन के दौरान निरंतर सुधार के लिए एक गतिशील दस्तावेज़ भी होगा।

सर्व शिक्षा अभियान के तहत वित्तीय सूचनाएं

सर्व शिक्षा अभियान के कार्यक्रम के तहत नौवीं योजना के दौरान 85:15 बंटवारे की व्यवस्था, एक्स प्लान के दौरान 75:25 साझाकरण व्यवस्था और केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच 50:50 की साझेदारी होगी।
राज्य सरकारों को 1999-2000 के रूप में प्राथमिक शिक्षा में अपने स्तर के निवेश को बनाए रखना होगा। एसएसए के लिए राज्य हिस्सेदारी के रूप में योगदान इस निवेश से अधिक हो जाएगा।
भारत सरकार सीधे राज्य कार्यान्वयन सोसाइटी को धन जारी करेगी। आगे की किश्तों को सोसाइटी को जारी किया जाएगा, क्योंकि राज्य सरकार ने अपने मिलान फंड को सोसाइटी में स्थानांतरित कर दिया है और तबादले (केन्द्र और राज्य) के कम से कम 50% का खर्च प्रभावी हो गया है।
एसएसए कार्यक्रम के तहत नियुक्त शिक्षक वेतन के लिए समर्थन, 9 वीं योजना के दौरान 85:15 के अनुपात में, और एक्स 50 प्लस के दौरान 50:25 के बाद राज्य सरकार और राज्य सरकार के बीच साझा किया जा सकता है।
बाह्य वित्त पोषण एजेंसियों के परामर्श से, बाहरी सहायता प्राप्त परियोजनाओं के संबंध में सभी कानूनी करार लागू होने तक जारी रहेगा, जब तक विशिष्ट संशोधनों के लिए सहमति नहीं दी गई है।
विभाग की प्राथमिक शिक्षा की मौजूदा योजनाएं (महिला समख्या, राष्ट्रीय बाल भवन और एनसीटीई) को नौवीं योजना के बाद एकजुट किया जाएगा। प्राथमिक शिक्षा (मिड-डे मील) के लिए पोषण संबंधी सहायता के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम, खाद्यान्नों के साथ एक अलग हस्तक्षेप होगा और केंद्र सरकार द्वारा निर्दिष्ट परिवहन लागत और राज्य सरकार द्वारा पकाये गए  भोजन की लागत को पूरा किया जाएगा।
जिला शिक्षा योजना अन्य बातों के साथ-साथ पीएमजीवाई, जेजीएसवाई, पीएमआरई, सुनीश्चित रोज़गार योजना, सांसदों / विधायकों के क्षेत्र निधि, / राज्य योजना, विदेशी धन (यदि कोई हो) और योजनाओं के तहत विभिन्न घटकों के लिए एनजीओ क्षेत्र में उत्पन्न संसाधन को स्पष्ट रूप से दिखाएगी।
राज्य द्वारा अपनाई गई विकेन्द्रीकरण के लिए वीईसी / स्कूल प्रबंधन समितियों / ग्राम पंचायत / या किसी भी अन्य गांव / स्कूल स्तर की व्यवस्था में स्थानांतरित करने के लिए स्कूलों के उन्नयन, रखरखाव, मरम्मत और स्थानीय शिक्षण प्रबंधन के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी फंड। गाँव / स्कूल आधारित संस्था खरीद के सर्वोत्तम तरीके के बारे में एक प्रस्ताव कर सकती है।
छात्रवृत्ति और वर्दी के वितरण जैसे अन्य प्रोत्साहन योजनाओं को राज्य योजना के तहत वित्त पोषित करना जारी रखा जाएगा। उन्हें एसएसए कार्यक्रम के तहत वित्त पोषित नहीं किया जाएगा।